tour and travel agency me agent bankar 50000₹ monthly kamaye

Low investment business
Spread the love

travel Agency Start Kaise Kare in Hindit

ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करे – Travel and tourism का योगदान दुनिया के अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा है। और इसमें रोज़गार के ज़्यादा अवसर भी पैदा हो रहे है। World travel and tourism council (WTTC) के आंकड़ा के मुताबिक वर्ष 2017 में ग्लोबल GDP में Travel and tourism का योगदान 10.4% रहा वहीं 313 मियलियन रोज़गार के अवसर पैदा हुए जो कुल रोज़गार का 9.9% है। वर्तमान समय में भारत में ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस बहुत तेज़ी फल फूल रहा है। और ज़्यादा रोज़गार के अवसर पैदा हो रहे हैं।वहीं भारत की बात करें तो भारत में GDP ग्रोथ मे travel and tourism का योगदान 8% तक सालाना हो सकता है।
tour and travel agency agent

भारत में ज्यादा आबादी होने के साथ साथ यहां पर्यटक स्थान भी ज़्यादा है जिससे यहां, रोज़गार के अवसर ज़्यादा पैदा हो रहे हैं। इसके साथ साथ भारत अपने सुंदर पर्यटक स्थलों होने के कारण यह विदेशी पर्यटक को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। और ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में विदेशी पर्यटक भारत आते रहते हैं। हम कहीं भी नए जगह जाने का या घूमने का प्लान करते हैं तो हमे सबसे पहले रहने सहने की और ट्रेवलिंग इत्यादि के व्यवस्था को लेकर चिंता होती है।

क्योंकि आप कहीं भी नए जगह घूमने या हनीमून इत्यादि पे जाना चाहते है तो आपको वहां के बारे ज्यादा आईडिया नही होता है और रहने सहने के व्यवस्था को लेकर परेशानी उठानी परती है लेकिन अब आपको इस परेशानी से निज़ात दिलाने के लिए जगह जगह ट्रेवलिंग एजेंसी खुल रहे है। जो आपको ऐसी सुविधा देती है जिसके तहत आप कहीं भी जाने से पहले आप अपने बज़ट के अनुसार आप अपना पूरा कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं।
 में हम आपको बतायेंगे की कैसे आप भारत में अपनी खुद की ट्रेवल एजेंसी खोल सकते है, और आपको अपनी ट्रेवल एजेंसी खोलने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना |

कुछ तथ्यों और आंकड़ों के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग भारत के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है और एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोजगार जनरेटर है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन के अनुसार, यात्रा और पर्यटन उद्योग गुणक प्रभाव के माध्यम से दुनिया की कुल नौकरियों में से 7-8% प्रतिशत सीधे और अधिक अप्रत्यक्ष रूप से गुणक प्रभाव प्रदान करता है। भारत में यात्रा और पर्यटन उद्योग जीडीपी योगदान के मामले में 186 देशों में 13 वें स्थान पर है और 2019-2025 के दौरान भारत में पर्यटन उद्योग प्रति वर्ष 9.8% पर बढ़ने जा रहा है।

Tavel agent

भारत में यात्रा और पर्यटन बाजार 2013 में 119.7 बिलियन अमरीकी डालर का अनुमान लगाया गया है, जो साल 2022 तक 419.9 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है और इसलिए ट्रैवल एजेंटों के रूप में यात्रा और पर्यटन उद्योग में शुरू होने वाले नए उद्यमियों के लिए बहुत अवसर है। भारत बन गया है तुलनात्मक रूप से सस्ते दरों और तथ्य यह है कि अंग्रेजी व्यापक रूप से बोली जाती है, इस दुनिया भर में एक जाने-माने गंतव्य। इस कारण से, पर्यटन उद्योग से भारत के सकल घरेलू उत्पाद में $ 441 बिलियन जोड़ने की उम्मीद है।

Pick right location

आपकी एजेंसी की सफलता उसके स्थान पर बहुत कुछ निर्भर करेगी। यहाँ, मुख्य बातों में से एक पैर यातायात है। ऐसा स्थान चुनें जहां लोग अक्सर इकट्ठा होते हैं और आपका साइनबोर्ड अच्छी दूरी से भीड़ को दिखाई देता है।
लोगों को व्यवसाय का अच्छा आभास मिलता है यदि यह एक अच्छे क्षेत्र में स्थित है जिसमें कार पार्किंग जैसी सुविधाएं हैं।

Right palace

यदि आप कोई महंगा स्थान नहीं खरीद सकते हैं, तो अगले सर्वोत्तम सुविधाजनक स्थान के लिए समझौता करें। याद रखें कि यदि आपकी एजेंसी एक अच्छी साइट पर है, तो यह व्यवसाय की भरोसेमंद ब्रांड छवि बनाने में सहायक है। इसके अतिरिक्त, आपके कर्मचारियों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए आपका कार्यालय काफी बड़ा होना चाहिए। यह भविष्य के विस्तार के लिए उपयुक्त होना चाहिए

Promote your travel agency

किसी व्यवसाय की वृद्धि के लिए शर्तों में से एक यह है कि इसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर आक्रामक रूप से बढ़ावा दिया जाता है। चूंकि बहुत से लोग आपकी नई एजेंसी को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, इसलिए आपको ग्राहकों को लक्षित करने के लिए एक आक्रामक प्रचार अभियान शुरू करने की आवश्यकता है। उन्हें पता होना चाहिए कि आपकी छोटी कंपनी मौजूद है।

अपनी एजेंसी के लोगों को जागरूक करने के लिए विपणन और विज्ञापनों के सभी साधनों पर विचार करें। आप स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन देना शुरू कर सकते हैं या लोगों को पत्रक वितरित कर सकते हैं। अपने कार्यालय में अपने व्यवसाय के बारे में ब्रोशर रखें ताकि ग्राहक उन्हें आसानी से उठा सकें। आपको स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन विज्ञापनों के लिए अलग से बजट निर्धारित करना चाहिए।

यात्रा संस्था
आपको बहुत सारी मार्केटिंग सामग्री जैसे ब्रोशर आदि बनाने चाहिए। यह अच्छा होगा कि आप एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर की सेवाएं लें। डिजाइनर समझता है कि आपकी ट्रैवल एजेंसी के ब्रांड संदेश को व्यक्त करने के लिए रंगों आदि तत्वों का उपयोग कैसे किया जाए।

Put agency in socil network

आधुनिक दिन के व्यवसायों को विभिन्न सामाजिक चैनलों पर एक अच्छी उपस्थिति बनाने की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास एक मुद्दे पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे चैनलों पर सोशल मीडिया अकाउंट हैं। आपकी एजेंसी इन चैनलों पर संभावित ग्राहक या ग्राहक पा सकती है।

Social network facebook & whatsapp

सबसे पहले, विभिन्न चैनलों के लिए अपना समर्पित सोशल मीडिया पेज बनाएं। सुनिश्चित करें कि पेज डिज़ाइन अद्वितीय और प्रभावशाली दिखता है। यह आपके व्यापारिक प्रतिद्वंद्वियों के पन्नों से अलग होना चाहिए। फिर, नियमित रूप से अपने यात्रा व्यवसाय के संबंध में सामग्री पोस्ट करें। हमारी एजेंसी या ग्राहकों के लिए आपके द्वारा जोड़ी गई किसी अन्य सुविधा से नवीनतम कीमत में कटौती के बारे में लोगों को सूचित करें।

कोई भी व्यवसाय ग्राहकों के साथ तालमेल बनाए बिना ध्यान नहीं दे सकता है। आपकी ट्रैवल एजेंसी को विभिन्न व्यक्तिगत ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए कदम उठाने चाहिए, जिन्होंने आपकी एजेंसी का उपयोग किया है या निकट भविष्य में उपयोग करने की संभावना है। सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं कि वे अपने मेहमानों का इलाज कैसे करें जबकि वे अपनी छुट्टियों का आनंद ले रहे हैं। आपके स्थानीय रसोइये, टूर गाइड, और ड्राइवर सभी कर्मचारियों को आपके ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करने के मूल्य के बारे में पता होना चाहिए।

सुनिश्चित करें कि आप अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं कि वे अपने मेहमानों का इलाज कैसे करें जबकि वे अपनी छुट्टियों का आनंद ले रहे हैं। आपके स्थानीय रसोइये, टूर गाइड, और ड्राइवर सभी कर्मचारियों को आपके ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करने के मूल्य के बारे में पता होना चाहिए।

customer relationship

यदि ग्राहक ऑफ़लाइन या आपकी वेबसाइट पर शिकायतें लेकर आते हैं, तो उन्हें संबोधित करें और अपने मुद्दों को तुरंत हल करें। एक ठोस ग्राहक संबंध बनाने के लिए, आपको अपने ग्राहकों की यात्रा संबंधी प्रश्नों का जवाब देने और उन्हें ईमेल भेजने के लिए वीडियो बनाने चाहिए। वास्तव में, आपको सामग्री बनाने के लिए कई ग्राफिक डिज़ाइन विचारों की आवश्यकता होगी जो आपको ग्राहकों के संपर्क में रहने में मदद करें।

Become an IATA Agent in Hindi- एक आईएटीए एजेंट बनें

आईएटीए एजेंट के लिए आवेदन करने के लिए अनुसरण करने के लिए कदम निम्नानुसार हैं:

प्रमाण प्रस्तुत करें कि आप कानूनी रूप से पंजीकृत ट्रैवल एजेंसी के लिए काम कर रहे हैं

अपनी ट्रैवल एजेंसी की राजकोषीय साल्वेंसी दिखाते हुए वित्तीय रिकॉर्ड प्रदान करें।

सुनिश्चित करें कि आप आईएटीए द्वारा निर्दिष्ट स्थानीय मानदंडों को पूरा करते हैं।

आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण

ट्रेवल बिज़नेस शुरू करने के लिए कुछ कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको कुछ चीज़ों की लाइसेंस और पंजीकरण की जरूरत पड़ती है। जो निम्न लिखित हैं

• सबसे पहले आपको ये चुनाव करना होगा के आप किस टाइप का कम्पनी खोलने जा रहे हैं जैसे, प्राइवेट लिमिटेड, LLP, OPC, या LLC।
• पैन नंबर और GST के लिए अप्लाई करना
• सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ट्रेवल एजेंट बने, जिसे Ministry of tourism द्वारा मान्यता दी जाती है।
• IATA ( The International air transport association) के एजेंट बने। IATA एक वर्ल्ड Airlines का पार्ट है। जो पूरी दुनिया के लगभग 240 Airlines को संचालित करती है जो कुल Air traffic का 84% है।
• ट्रेडमार्क पंजीकरण करें।
• ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन का मेंबर बने।
• IRCTC का Authorized एजेंसी लें।

अपने आईएटीए पंजीकरण शुरू करने के लिए इसे ,click
 करे ।
अपने देश के लिए आवेदन मार्गदर्शिका में निर्दिष्ट आवेदन जमा करें
नीचे अपने देश के आवेदन का चयन करें

conclusion

पर्यटकों की बड़ी संख्या को आकर्षित करता है। एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करना आपके लिए है यदि आपके पास इतिहास, कला और मंदता के साथ-साथ यदि आप लोगों के साथ प्रभावी और कुशलता से बात कर सकते हैं और सवल कर सकते हैं।
Thank.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.