non woven bag manufacturing business plan in hindi

Uncategorized
Spread the love

Non Woven Bag Manufacturing production  daily earn 35000 ₹ 
आप गैर-बुना बैग निर्माण व्यवसाय के साथ जा सकते हैं। वास्तव में, जब आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको किसी सेवा या उत्पाद की लगातार बढ़ती मांग को देखने के लिए बहुत दूरदर्शिता की आवश्यकता होती है। उसी समय, आपको निवेश के आंकड़ों और लाभप्रदता की स्पष्ट समझ होनी चाहिए जो व्यवसाय का अवसर है। गैर बुना बैग विनिर्माण उस के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। गैर बुना bag plastic की थैलियों का सबसे अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि यह दूसरे पर कई लाभों के कारण है और इस प्रकार अपने निर्माण व्यवसाय के लिए एक बढ़िया बाजार देता है।गैर बुना थैला विनिर्माण: यह कौन सा उत्पाद है?Poly propailin गैर बुने हुए bag के निर्माण में उपयोग किया जाने वाला कपड़ा है। इस कपड़े की कई विशेषताएं हैं:

Non woven bag business

Poly propailin गैर बुने हुए bag के निर्माण में उपयोग किया जाने वाला कपड़ा है। इस कपड़े की कई विशेषताएं हैं:
Non woven bag manufacture

Durability
Water resistant
Heat resistant
Attractive looks
Light weight
Washable and others.

कपड़े एवं वस्त्र
Cloth Bag Making business के बारे में आज हमने इसलिए वार्तालाप करने की सोची क्योंकि यह एक बहुत ही कम निवेश अर्थात 1 लाख से डेढ़ लाख के बीच का निवेश करके आसानी से शुरू किया जा सकता है । इसके अलावा हमारे आदरणीय पाठक गणों द्वारा भी कमेंट बॉक्स के माध्यम से इस Cloth Bag Making business के बारे में जानने की उत्सुकता दिखाई गई थी इन्ही सब बातों के मद्देनज़र आज हम कपड़े के बैग बनाने के बिज़नेस के बारे में लिखने का प्रयत्न कर रहे हैं । भारतवर्ष में नौजवान से लेकर घरेलू महिलाएं तक अपनी कमाई करने के उद्देश्य से कुछ न कुछ काम धंधा करना चाहती हैं इसलिए आज का हमारा यह लेख सिर्फ उनके काम नहीं आने वाला है जो भारी भरकम निवेश करके बिज़नेस करना चाहते हैं आज का हमारा यह लेख उस नौजवान के काम भी आने वाला है जिसके पास अपना व्यापार शुरू करने के लिए सीमित स्रोत एवं पूँजी है यहाँ तक की यह लेख उस गृहिणी के काम भी आ सकता है जिसने अब तक सिर्फ घर में चूल्हा चौका किया हो । कहने का आशय यह है की आज का हमारा यह विषय एक ऐसे बिज़नेस के बारे में है जिसमे न तो बहुत ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता है और न ही इसमें कुछ विशेष प्रकार के स्किल की आवश्यकता, और यहाँ तक की Cloth Bag Making business को कुटीर उद्योग के रूप में घर से भी शुरू किया जा सकता हैCloth Bag Making Business से कितनी कमाई हो सकती है?हम यह बिलकुल नहीं कहेंगे की शुरुआत में ही इस प्रकार का बिज़नेस करने वाला व्यक्ति या महिला अपनी अच्छी खासी कमाई करने में कामयाब हो पाएंगे, क्योंकि यह बिज़नेस भी अन्य बिज़नेस की ही तरह है लेकिन इसमें सिर्फ फर्क इतना है की इसे शुरू करने के लिए किसी खास स्किल एवं अच्छे खासे निवेश की आवश्यकता नहीं है । हालांकि यदि किसी बड़े शहर में कोई उद्यमी अपनी company शुरू करके विभिन्न घरेलू महिलाओं को अपने इस बिज़नेस का हिस्सा बनाता है तो उसे थोड़ा अधिक निवेश करना पड़ सकता है और उसी आधार पर उसकी कमाई भी अधिक हो सकती है । लेकिन जब किसी व्यक्ति या महिला द्वारा यह बिज़नेस कुटीर उद्योग के रूप में किया जाता है तो यह उनकी आजीविका चलाने का बहुत बढ़िया स्रोत बन सकता है कहने का आशय यह है की इस बिज़नेस में कितनी कमाई होगी यह उद्यमी के बिज़नेस के आकार, बिज़नेस location इत्यादि पर निर्भर करेगा ।बाज़ार में संभावनाएं (Scope in Market):यद्यपि Cloth Bag Making Business के लिए मार्किट में पहले से अपार संभावनाएं थी इनका उपयोग कपड़ा दुकानों, मिठाई की दुकानों, किरयाना स्टोर इत्यादि द्वारा किया जा रहा था लेकिन तब कपड़े के बैगों को उपयोग में लाना इन विभिन्न दुकानों की मजबूरी नहीं थी बल्कि ये कपड़े के बैग एक प्रकार की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन जब से प्लास्टिक की थैलियों पर विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा रोक लगा दी गई है तब से इनका उपयोग करना हर छोटे मोटे व्यवसायी की मजबूरी हो गई है इसलिए निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है की हर स्थानीय बाज़ार में इनकी अच्छी खासी मांग हमेशा विद्यमान रहेगी । और चूँकि कहीं दूर से ट्रांसपोर्टेशन करने पर इस प्रकार के कपड़े के बैग महंगे पड़ सकते हैं इसलिए हर स्थानीय मार्किट की आपूर्ति के लिए अलग अलग उद्यमियों की उत्पति संभावित हैं ।
Macinery and raw material
मशीनरी एवं उपकरणों की बात करें तो Cloth Bag Making Business के लिए आटोमेटिक Non Woven Bag Making Machine भी आती है लेकिन वह उद्यमी को बेहद महंगी पड़ सकती है इसलिए शुरुआत में  सिलाई मशीन, कैंची इत्यादि से भी काम चलाया जा सकता है । यदि उद्यमी कम निवेश में यह बिज़नेस स्टार्ट करने की सोच रहा है तो उसे सेकंड हैण्ड सिलाई मशीन मार्किट में 2000-5000 में मिल जाएगी हालांकि कपड़े के बैग में सिलाई हाथों से भी की जा सकती है लेकिन इसमें उत्पादकता कम होगी । इसलिए उद्यमी अपने बिज़नेस के आकारके आधार पर नई या सेकंड हैण्ड सिलाई मशीन खरीद सकता है । जहाँ तक कच्चे माल का सवाल है इस बिज़नेस में लगने वाल मुख्य Raw material सिंथेटिक कपड़ा, या पुराने कपड़े हो सकते हैं । जहाँ सिंथेटिक कपड़े से निर्मित बैगों को Customize किया जा सकता है वही पुराने कपड़ों से निर्मित थैलों को Customize नहीं किया जा सकता लेकिन जहाँ सिंथेटिक कपड़े से निर्मित थैलों का उपयोग बेकरी, बड़ी दुकानों, मिठाई की दुकानों द्वारा किया जाता है वहीँ पुराने कपड़ों से निर्मित थैलों का उपयोग छोटी दुकानों, किरयाना दुकानों, रेहड़ी पटरियों द्वारा किया जाता है ।
Non Woven Bag Manufacturing Process
यदि आप यह व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको विनिर्माण प्रक्रिया के लिए अधिक संख्या में मजदूरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। अधिकतम एक या दो की आवश्यकता होगी। विभिन्न मशीनें हैं जो अधिकतम विनिर्माण कार्य करेंगी। नीचे विभिन्न आवश्यक मशीनें हैं: -गैर बुना बैग बनाने की मशीन: – इस बैग बनाने की मशीन का कार्य रोलर्स के माध्यम से गुजरने के बाद कपड़े का वांछित आकार है।
ऑटो हैंडल सीलिंग मशीन: – इस मशीन को बैग के मुख्य बॉडी से हैंडल को जोड़ना आवश्यक है। यह प्रक्रिया के लिए हाइड्रोलिक दबाव का उपयोग करता है।
प्रिंटिंग मशीन: – फैब्रिक रोल पर डिजाइन प्रिंट करना आवश्यक है। यह सामान्य प्रिंट या ग्राहक की मांग के अनुसार हो सकता है। सादे बैग के निर्माण के लिए, इस मशीन की आवश्यकता नहीं है।
प्रिंटिंग मशीन रोलर: – यह बैग के कपड़े को सीधा करने में मदद करता है
विनिर्माण के बाद, बैग पैकेजिंग सामग्री में पैक किए जाते हैं और वितरित किए जाते हैं।
For buy macinery in cheap rate
गैर बुना थैला विनिर्माण इकाई शुरू करने का स्थान
मशीन के साथ, स्थान का चयन भी विनिर्माण प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण पहलू है। बड़ी और कई मशीनों की आवश्यकता के कारण, आपको व्यवसाय संचालित करने के लिए कम से कम 1500 वर्ग फुट स्थान की आवश्यकता होगी।इस व्यवसाय की पंजीकरण प्रक्रियापंजीकरण प्रक्रिया सरल है, लेकिन जैसा कि व्यवसाय शुरू करने में पूंजी की बहुत बड़ी भागीदारी है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हर दिशानिर्देश का पालन किया जाए और ठीक से पूरा किया जाए। पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में विवरण प्रक्रिया के लिए अपने स्थानीय व्यवस्थापक से संपर्क करें।You might also like: स्कूल बैग निर्माण व्यवसायकैपिटल रिक्वायरमेंट और हाउ अरेंजमेंट टू द सेमइस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, मशीनरी पहली चीज है जिसे आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही कई अन्य चीजें हैं जिनके लिए आपको पूंजी की व्यवस्था करने की आवश्यकता है। नीचे सामान्य आवश्यकताएं हैं: -विभिन्न मशीनरी के लिए 20 से 25 लाख की आवश्यकता होगी।
कच्चे माल की खरीद के लिए आपको पूंजी की आवश्यकता होगी।
अन्य विविध लागतों के साथ वेतन और किराए का भुगतान करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होगी।
आपको 30 से 45 दिनों की पूंजी की आवश्यकता होगी।
जैसा कि पूंजी की आवश्यकता बहुत अधिक है, वित्तीय संस्थानों और बैंक से ऋण लेना उसी के लिए सबसे अच्छा तरीका है। ऋण स्वीकृत होने के लिए आपको एक अच्छी तरह से तैयार की गई व्यवसाय योजना प्रस्तुत करनी होगी।एक व्यापार विचार के चयन का भ्रम सबसे बड़ा मुद्दा है। इसलिए, किसी भी व्यावसायिक विकल्प का चयन करने से पहले, वर्तमान के साथ-साथ व्यवसाय की भविष्य की मांग पर विचार करें। प्लास्टिक की थैलियों की तुलना में गैर-बुना बैग निर्माण व्यवसाय की सामान्य मांग और कम हो सकती है, लेकिन गैर-बुना बैग उद्योग का भविष्य हैं और प्लास्टिक की थैलियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।   Thank dear please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.